हेल्थ एंड एजुकेशन प्रमोशन ट्रस्ट (हेप्ट) ने ‘स्वस्थ नहटौर’ के तहत एक जागरूकता रैली का आयोजन

  • विश्व मधुमेह दिवस पर हुआ आयोजन
नेहटौर। विश्व मधुमेह दिवस, 14 नवंबर पर हेल्थ एंड एजुकेशन प्रमोशन ट्रस्ट (हेप्ट) ने ‘स्वस्थ नहटौर’ के तहत एक जागरूकता रैली का आयोजन किया जिसका शुभारंभ पुलिस इंस्पेक्टर सुरेंद्र सिंह (शहर प्रभारी नहटौर) ने हरी झंडी दिखा कर किया। हेप्ट के सचिव ग़िज़ाल मैहदी ने रैली को संबोधित करते हुए बताया कि इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 10 करोड़ 10 लाख लोग ब्लड शुगर से पीड़ित हैं और 13 करोड़ 60 लाख लोग मधुमेह से पहली वाली अर्थात प्री-डायबिटीज़ अवस्था में हैं जिनको मिला कर 32 करोड़ 70 लाख लोग मधुमेह की चपेट में हैं।
उन्होंने बताया कि पिछले चार वर्षों में मधुमेह के मरीज़ों में 44% बढ़ोत्तरी हुई है जो बहुत ही चिंताजनक है।
ग़िज़ाल मैहदी ने बताया कि भारत के 31 राज्यों में हुए एक सर्वे के अनुसार सब से ज़्यादा मधुमेह पीड़ित लोग, 26.4% गोवा में हैं और सब से कम, 4.8% उत्तर प्रदेश में हैं लेकिन 18% लोग उत्तर प्रदेश में प्री-डायबिटीज़ अवस्था में हैं जबकि राष्ट्रीय स्तर पर ये औसत 15.3% है। उन्होंने कहा कि पहले ये बीमारी शहरी और मालदार लोगों की कहलाती थी लेकिन अब मधुमेह के कुल मरीज़ों में 66% ग्रामीण क्षेत्रों के लोग हैं।
रैली को संबोधित करते हुए एचएमआई इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य बिलाल ज़ैदी, गवर्नमेंट गर्ल्स इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्या, बबीता रानी, एसएनएसएम इंटर कॉलेज के पूर्व प्रर्धानाचार्य चरण सिंह शर्मा ने मधुमेह जागरूकता फैलाने के साथ जाँच कराने पर बल दिया। उन्होंने जनता से अनुरोध किया कि वे हेप्ट द्वारा मैहदी विला में स्थापित ‘नि:शुल्क शुगर और ब्लड प्रेशर जाँच और परामर्श केंद्र’ में अधिक से अधिक संख्या में जाँच करायें।
पुलिस इंस्पेक्टर सुरेन्द्र सिंह ने मधुमेह और हाई-ब्लड प्रेशर के ख़िलाफ़ हेप्ट के अभियान में पुलिस के पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।
मधुमेह जागरूकता बढ़ाने के लिए रैली में  हेल्थ वालंटीयर स्लोगन लिखे हुए प्लेकार्ड्स उठाये हुए थे। इस अवसर पर हेप्ट की ओर से एक पर्चा आम जनता में बाँटा गया और रैली में भाग लेने वालों के आसमानी रंग का एक बैज भी लगाया गया।
रैली की शुरुआत एचएमआई इंटर कॉलेज से हुई और समापन मैहदी विला स्थित जाँच केंद्र पर हुआ। रैली का संचालन जाँच केंद्र के वरिष्ठ स्वास्थ्य कार्यकर्ता इताअत हुसैन ने किया।
इस रैली में केंद्र के हेल्थ वालंटियरों, एच एम आई इंटर कॉलेज, गवर्नमेंट गर्ल्स इंटर कॉलेज के कुछ छात्र एवं छात्राओं, शिक्षकों और समाज के विभिन्न क्षेत्रों से संबंध रखने वाले ज़िम्मेदार लोगों ने भाग लिया।
रैली में भाग लेने वालों में प्रमुख थे अंकुर जैन, का० ग़ुलाम साबिर, डॉ. मतानत हुसैन ज़ैदी, दिलशाद हुसैन, मुहम्मद सलमी, मोहसिन ज़ैदी, नवेद इक़बाल, नौशाद आलम, अफ़ज़ाल क़ुरैशी, मुहम्मद काशिफ़, ज़िआउन नबी, शुऐब हनीफ़, मुहम्मद उर्फ़ी, फ़रज़ाना ज़ैदी, इक़रा ग़फ़्फ़ार।

Related Posts

Scroll to Top